• info@drsujoy.com
  • Call: +91 9355258181
World record Knee Replacement Surgery डॉ सुजॉय भट्टाचार्जी द्वारा विश्व में पहली बार बिना लिगामेंट हो हानि पहुंचाए रोबोट की मदद से टोटल नी रेपालकेमेन्ट सफल

World record Knee Replacement Surgery डॉ सुजॉय भट्टाचार्जी द्वारा विश्व में पहली बार बिना लिगामेंट हो हानि पहुंचाए रोबोट की मदद से टोटल नी रेपालकेमेन्ट सफल

फरीदाबाद के सेक्टर 8 स्थित प्रमुख सुपर-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, सर्वोदय हॉस्पिटल ने पूरी तरह से सक्रिय ज्वाइंट रिप्लेसमेंट रोबोट का उपयोग करके दुनिया का पहला क्रूसिएट-रिटेनिंग टोटल नी रिप्लेसमेंट (टीकेआर) सफलतापूर्वक किया है। अस्पताल के सेंटर फॉर रोबोटिक जॉइंट रिप्लेसमेंट के विभागाध्यक्ष और निदेशक डॉ. सुजॉय भट्टाचार्जी ने इस सर्जरी को पूरा करने के लिए विशेष रूप से विकसित सॉफ्टवेयर के साथ एक पूरी तरह से सक्रिय रोबोट सिस्टम – सीयूवीआईएस जॉइंट्स का इस्तेमाल किया। उत्तर प्रदेश के हाथरस के सेवानिवृत्त ट्रेन चालक 63 वर्षीय रोगी जय नारायण पिछले 10 वर्षों से ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण दोनों घुटनों में दर्द और विकृति से पीड़ित थे। सर्जरी के कुछ घंटे बाद ही वह अपने आप चलने में सक्षम हो गए।

सर्वोदय हेल्थकेयर के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा, "हम सभी को इस उपलब्धि पर बहुत गर्व है, जिसने फरीदाबाद को विश्व चिकित्सा मानचित्र पर रखा है और भारतीय डॉक्टरों की योग्यता को अंतरराष्ट्रीय कम्युनिटी के सामने साबित किया है। हमने भारत के इस हिस्से से इस उपलब्धि को दर्ज करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में आवेदन किया है। यह सर्जरी हमारे रोगियों को नवीनतम तकनीक उपलब्ध कराने के हमारे अथक प्रयासों का भी प्रमाण है, जैसा कि सर्वोदय हॉस्पिटल में टोटल नी रिप्लेसमेंट के लिए उत्तर भारत के पहले 'फुली एक्टिव' जॉइंट रिप्लेसमेंट रोबोट की स्थापना से पता चलता है।"

"क्रूसिएट्स" दो क्रॉस-आकार के लिगामेंट होते हैं जो घुटने के सामने (एंटीरियर) और पीछे (पोस्टीरियर) मौजूद होते हैं, और जांघ की हड्डी को पिंडली की हड्डी से जोड़ते हैं। पारंपरिक रोबोटिक-असिस्टेड टीकेआर सर्जरी में, दोनों लिगामेंट को हटाना पड़ता है, जिसके कारण रोगी को घुटने के आसपास दिक्कत महसूस होती रहती है। सर्वोदय हॉस्पिटल, फरीदाबाद में डॉ. सुजॉय भट्टाचार्जी की सफल सर्जरी दुनिया में पहली बार हुई है जिसमें एक मरीज के पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (पीसीएल) को पूरी तरह से सक्रिय रोबोटिक-असिस्टेड टीकेआर सर्जरी में सफलतापूर्वक बनाए रखा गया है।

फरीदाबाद के सेक्टर 8 स्थित सर्वोदय हॉस्पिटल के सेंटर फॉर रोबोटिक जॉइंट रिप्लेसमेंट के विभागाध्यक्ष और निदेशक डॉ. सुजॉय भट्टाचार्जी ने इस बारे में बताया “टोटल नी रिप्लेसमेंट में एक या दोनों घुटने के लिगामेंट को संरक्षित करना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह घुटने को एक प्राकृतिक एहसास देता है और जोड़ों को स्थिर करने में मदद करता है। मरीजों को ऑपरेशन किये गए उनके घुटने पूरी तरह से प्राकृतिक लगते हैं, जिससे वे भूल जाते हैं कि उन्होंने घुटना प्रत्यारोपण कराया हुआ है। इस अवधारणा को 'फॉरगॉटन नी' कहा जाता है। टोटल नी ट्रांसप्लांट के लिए पारंपरिक रोबोटिक सर्जरी के साथ यह संभव नहीं है जो वर्तमान में रोगियों पर किया जाता है।”

उन्होंने कहा: "नी रिप्लेसमेंट के लिए रोबोट-असिस्टेड सर्जरी के पारंपरिक तरीके से बहुत अधिक फायदे हैं। इनमें इम्प्लांट पोजिशनिंग की बेहतर सटीकता और अलाइनमेंट, मानवीय त्रुटियों या सॉफ्ट-टिश्यू इंजुरी की बहुत कम संभावना, अधिक ऑपरेटिव सटीकता और सर्जरी के बाद कम दर्द, रोगी का शीघ्र पुनर्वास और चलना–फिरना शामिल है। हम अब इस तरह की सर्जरी में मरीज के घुटने के लिगामेंट को संरक्षित करने की क्षमता के साथ दुनिया से एक कदम आगे निकल गए हैं।"

सर्जरी की तैयारी में, घुटनों का एक नॉन-कंट्रास्ट सीटी (एनसीसीटी) स्कैन किया जाता है और हड्डी में समुचित कांट–छांट करने और इम्प्लांट के आकार का फैसला किया जाता है। वास्तविक सर्जरी करने से पहले यह जानकारी रोबोट में फीड की जाती है। सर्जरी के दौरान, रोबोट द्वारा हड्डियों को बड़ी सटीकता से काटा जाता है, जिससे किसी भी त्रुटि की संभावना कम हो जाती है।

रोगी जय नारायण सर्जरी के परिणाम से खुश थे। उन्होंने कहा, "यह मेरे लिए एक दूसरे जीवन की तरह लगता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण अपने क्षतिग्रस्त घुटनों पर चलने की कोशिश करते समय मुझे बहुत दर्द होता था। मुझे अंततः उस भयानक दर्द से छुटकारा मिल गया है। मैं फरीदाबाद के सर्वोदय हॉस्पिटल के डॉक्टरों को तहे दिल से धन्यवाद देता हूं।ʺ वह अब चल–फिर रहे हैं और सर्जरी के 1-2 सप्ताह के भीतर अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को करने में वापस सक्षम हो जाएंगे और एक महीने में सामान्य जीवन जीने लगेंगे।

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी में, घुटने के आर्थराइटिस वाले हिस्से को हटा दिया जाता है और एक कृत्रिम जोड़ से बदल दिया जाता है जो घुटने के जोड़ की नई सतह बनाता है। क्यूविस जॉइंट रोबोट टोटल नी रिप्लेसमेंट के दौरान, डॉक्टर मरीज के लिए व्यक्तिगत सर्जरी की पूर्व-योजना बनाने के लिए मरीज के जोड़ों की 3 डी इमेज का इस्तेमाल करते हैं। रोगी के लिए कृत्रिम जोड़ का चयन करने और उसे सही ढंग से डालने के लिए डॉक्टर रोबोट का उपयोग करते हैं। "पूरी तरह से सक्रिय" रोबोट डेटा की समीक्षा करता है और एक अनुभवी सर्जन की देखरेख में प्री-सर्जरी योजना बनाने के दौरान तय किए गए इम्प्लांट के आयामों को ध्यान में रखते हुए हड्डी को ठीक से काटता है।


Share This News

Comment

Are you above 60 and suffering Knee Pain